Sunday, May 18, 2014

कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं

This song is very philosophical how we go about life ... It is also very reminiscent of तुम अगर साथ देने का वादा करो by Mahendra Kapoor.





... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?
कभी गिरते हुए को उठाया नहीं
बाद आँसूँ बहाने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मैं तो मंदिर गया, पूजा आरती की
पूजा करते हुए ये खयाल आ गया || 2 ||
कभी माँ बाप की सेवा की ही नहीं
सिर्फ पूजा के करने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मैं तो सत्संग गया, गुरुवाणी सुनी
गुरुवाणी को सुनकर ख़याल आ गया || 2 ||
जनम मानव का लेके दया न करी
फिर मानव कहलाने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मैंने दान किया, मैंने जप तप किया
दान करते हुए ये ख़याल आ गया || 2 ||
कभी भूखे को भोजन खिलाया नहीं,
दान लाखों का करने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
गंगा नहाने हरिद्वार काशी गया,
गंगा नहाते ही मन में ख़याल आ गया || 2 ||
तन को धोया, मगर मन को धोया नहीं
फिर गंगा नहाने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मैंने वेद पढ़े, मैंने शास्त्र पढ़े,
शास्त्र पढ़ते हुए ये ख़याल आ गया || 2 ||
मैंने ज्ञान किसी को बांटा नहीं
फिर ज्ञानी कहलाने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
माँ पिता के ही चरणों में चारों धाम है,
आजा, अाजा, यहीं मुक्ति का धाम है  || 2 ||
पिता माता की सेवा की ही नहीं
फिर तीर्थों में जाने से क्या फायदा?
कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं
बाद अमृत पिलाने से क्या फायदा?

No comments: