Wednesday, May 17, 2017

फिर भी तुमको चाहूँगा

Bollywood lyricists are good at making use of metaphors and similes. Observe what male sings:

  1. You are as important to me as air is to breath (life)
  2. I look for you as the feet look for the ground (for stability)

If you take the meaning in a literal way, you can run into trouble!



... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
तुम मेरे हो इस पल मेरे हो
कल शायद ये आलम न रहे
कुछ ऐसा हो तुम तुम न रहो
कुछ ऐसो हो हम हम न रहे
ये रास्ते अलग हो जाएँ
चलते चलते हम खो जाएँ ...
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
इस चाहत में मर जाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा ...

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मेरी जान में हर खामोशी में
तेरे प्यार के नगमे गाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
इस चाहत में मर जाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा ...

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
ऐसे ज़रूरी हो मुझको तुम
जैसे हवाएँ साँसों को
ऐसे तलाशों मैं तुमको
जैसे के पैर ज़मीनों को ...
हँसना या रोना हो मुझे
पागल सा ढूँढूँ मैं तुम्हे
कल मुझसे मुहब्बत हो न हो
कल मुझको इजाज़त हो न हो
टूटे दिल के टुकड़े लेकर
तेरे दर पे ही रह जाऊंगा। ..
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
इस चाहत में मर जाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा ...

... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
तुम यूँ मिले हो जबसे मुझे
और सुनेहरी मैं लगती हूँ
सिर्फ लबों से नहीं अब तो
पूरे बदन से हस्ती हूँ ...
मेरे दिन रात सलोने से
सब है तेरे ही होने से
ये साथ हमेशा होगा नहीं
तुम और कहीं मैं और कहीं
लेकिन जब याद करोगे तुम
मैं बनके हवा आ जाऊँगा ...
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
इस चाहत में मर जाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा ...
... ♫ ♫ ♫ ♫ ...
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा
इस चाहत में मर जाऊँगा
मैं फिर भी तुमको चाहूँगा ...

No comments: